मोटे अनाज (मिलेट्स) पर पद्मश्री डॉ० खादर वली का 3 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

नई दिल्ली, 3 नवंबर। स्वस्थ जीवन के 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयोजन आगामी दिनांक 5, 6 और 7 नवंबर 2023 को “गाँधी दर्शन” राजघाट में हो रहा है।

नई दिल्ली, 3 नवंबर। स्वस्थ जीवन के 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को आयोजन आगामी दिनांक 5, 6 और 7 नवंबर 2023 को “गाँधी दर्शन” राजघाट में हो रहा है। इस कार्यक्रम काउद्घाटन 5 नवंबर को उत्तरप्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रसाद शाही करेंगे। इसके मुख्य आयोजक अवसर ट्रस्ट और स्पांसरकर्ता गाँधी दर्शन और इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय कला केंद्र है। इस प्रशिक्षण शिविर में देश भर से 1000 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है।प्रशिक्षण शिविर में मोटे अनाज के फायेदे और इसके बनाने और खाने की विधि भी विस्तार बताई जाएगी। प्रशिक्षण शिविर में देश भर के 2 दर्जन मिलेट्स उत्पादकों का स्टाल भी लगाया जा रहा है। डॉ० खादर यह बताएँगे कि कैसे आहार को ही अपनी औषधि बना सकते हैं।

समारोह के आखिरी दिन 7 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल महामहिम शिव प्रताप शुल्क कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। इस शिविर में मिलेट मैन के नाम से मशहूर पदमश्री डॉ खादर वली प्रशिक्षण देंगे और बताएँगे कि किस प्रकार हम मोटे अनाज से किसी भी गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज कर सकते हैं। वे खाद्य और पोषण विशेषज्ञ हैं, जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप, थायराइड, हृदय रोग आदि जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए मिल्लेट्स के सेवन की कारगर विधि बताते हैं। आंध्रप्रदेश के डॉ खादर वली इन दिनों मैसूर में रहे हैं और कृषि विज्ञान पर शोध के साथ देश के किसानों को मोटे अनाज उगाने के लिए तो प्रेरित कर है रहे हैं, लेकिन लोगों में भी गेंहूं चावल की जगह मोटे अनाज का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

एक स्वतंत्र वैज्ञानिक 66 वर्षीय डॉ वली ने खाद्य और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत सारी परियोजनाओं पर काम किया है। वे 20 सालों से मोटे अनाज की पैरवी के साथ ही गेहूं, चावल और चीनी के नुकसान से भी लोगों को अवगत करा रहे हैं। उनका मानना है कि लोगों के जीवन में लाइफस्टाइल विकार ऐसे ही भोजन से आ रहे हैं। डॉ वली ने अपने चुने पांच मोटे अनाजों का मिश्रण को “श्रीधान्य” नाम दिया इसके लिए उन्होंने खडू कृषि पद्धति को प्रोत्साहित किया।इनके जरिए उन्होंने हजारों लोगों का इलाज भी किया। कई बीमारियों को ठीक करने में मददगार इन मोटे अनाजों का उत्पादन आने वाले में क्रांतिकारी रूप से बढ़ेगा जिसका फायदा भारत उठा सकता है। वह मिल्लेट्स खाने के फायदों की वकालत कर रहे हैं। वह मिट्टी की उर्वरता को बचाने और सही प्रकार की कृषि पद्धतियों का प्रयोग जल संचय और पर्यावरण समृद्धि पर भी सार्थक कार्य कर रहे हैं।